Public Notice for Smart Prepaid Consumers | स्मार्ट प्री-पेड उपभोक्ताओं हेतु सार्वजनिक सूचना

UPPCL Smart Prepaid Meter Public Notice 2025 | UPPCL सूचना
UPPCL Logo

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड

⚡ स्मार्ट प्री-पेड उपभोक्ताओं हेतु सार्वजनिक सूचना

  1. प्रिय उपभोक्ता आपका विद्युत संयोजन पोस्ट पेड से प्री-पेड में परिवर्तित कर दिया गया है।
  2. प्री-पेड परिवर्तन के उपरांत, पूर्व में जमा सिक्योरिटी धनराशि का क्रेडिट आपको मिलेगा। जिसे आपके बिल की बकाया धनराशि में समायोजित किया जायेगा अन्यथा सिक्योरिटी धनराशि प्री-पेड बैलेन्स के रूप मे क्रेडिट कर दी जायेगी।
  3. पिछले पोस्ट-पेड बिल की तिथि से प्री-पेड परिवर्तन के बीच की अवधि के बिल का भुगतान आपको करना होगा।
    उदाहरणार्थ: यदि आपके संयोजन पर पूर्व में जमा सिक्योरिटी धनराशि रु० 700 है। आपका पिछला पोस्ट पेड बिल 1 जुलाई 2025 को बना है, जिसका भुगतान आपने कर दिया है। अगस्त माह में, 1 अगस्त 2025 से आपका कनेक्शन प्री-पेड में परिवर्तित कर दिया जाता है। यदि 01.07.2025 से 31.07.2025 तक का पोस्ट पेड बिल रू0 2000 है तो सिक्योरिटी धनराशि समायोजित करने के पश्चात् 1300 रूपये (रु० 2000 - रु० 700 = रु० 1300) आपका पोस्ट पेड बकाया होगा।
  4. पोस्ट-पेड अवधि का बकाया भुगतान एकमुश्त अथवा किस्तों में भी विभागीय काउन्टर, 'यू०पी०पी०सी०एल० स्मार्ट' मोबाइल ऐप अथवा ऑनलाइन www.uppcl.org पर भी किया जा सकता है।
  5. प्री-पेड में परिवर्तन के उपरांत विद्युत उपयोग हेतु आप द्वारा रिचार्ज किया जाना है। 30 दिन तक आपको ग्रेस पीरियड दिया जायेगा तथा अपेक्षित है कि आप के द्वारा उपयोग हेतु रिचार्ज किया जाये।
  6. आपके परिसर पर स्मार्ट मीटर स्थापित होने के उपरांत, मीटर रीडिंग हेतु मीटर रीडर अब नहीं आयेंगे। आप अपना बिल मोबाइल ऐप एवं www.uppcl.org पर देख सकते है।
  7. प्री-पेड रिचार्ज विभागीय काउन्टर, मोबाइल ऐप, www.uppcl.org, PayTM, G-Pay, जनसुविधा केन्द्रों आदि माध्यमों से किया जा सकता है।
  8. चूंकि पूर्व के पोस्ट पेड अवधि का बकाया भुगतान एवं रिचार्ज दोनों करना है, अतः यह भ्रम हो सकता है कि बिल अधिक आया है, जबकि ऐसा नहीं है। बिल पूर्णतः आपके ऊर्जा उपभोग पर आधारित है। उपभोग की गई ऊर्जा का विवरण ऐप पर प्रदर्शित होगा।
  9. स्मार्ट मीटर प्री-पेड होने के बाद उपभोक्ताओं को निर्धारित विद्युत टैरिफ पर 2 प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाता है, अर्थात् प्री-पेड मीटर की बिजली सस्ती है।
  10. यदि एकमुश्त भुगतान नहीं किया जाता है तो बकाये पर ब्याज (Late payment surcharge) लगेगा तथा बकाये का समायोजन प्रत्येक रिचार्ज पर निम्न व्यवस्था के अनुसार किया जाता है :-

    i. एलएमवी-1 (घरेलू श्रेणी) के समस्त उपभोक्ताओं हेतु :-

    बकाया धनराशि की सीमारिचार्ज से बकाये के विरूद्ध समायोजित की जाने वाली धनराशि (%)
    रू 10,000 तक10%
    रू 10,000 से अधिक एवं रू 15,000 तक15%
    रू 15,000 से अधिक एवं रू 20,000 तक20%
    रू 20,000 से अधिक25%

    ii. घरेलू के अलावा अन्य समस्त श्रेणी के समस्त उपभोक्ताओं हेतु प्रत्येक रिचार्ज से बकाये के विरूद्ध 25% धनराशि समायोजित की जायेगी।

  11. आपको बचे प्री-पेड बैलेंस एवं पोस्ट-पेड बकाया की जानकारी एसएमएस के माध्यम से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नं० पर प्रत्येक माह की शुरूआत में तथा रिचार्ज का 30%, 10% एवं शून्य बैलेन्स होने पर, विच्छेदन से पूर्व कुल 03 बार सूचित किया जायेगा।
  12. इसके अलावा प्रत्येक रिचार्ज, बिल भुगतान, विच्छेदन पर भी एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जायेगा।
  13. उपलब्ध धनराशि का विवरण मीटर के डिस्प्ले तथा मोबाइल ऐप पर भी देखा जा सकता है।
  14. सायं 6 बजे से सुबह 8 बजे के बीच, ग्रेस पीरियड के दौरान, इमरजेंसी क्रेडिट अवधि, सार्वजनिक अवकाश एवं रविवार को प्री-पेड कनेक्शन नहीं काटा जायेगा, जिससे उपभोक्ता को परेशानी न हो।
    • प्री-पेड परिवर्तन के बाद उपभोक्ता को 30 दिन का ग्रेस पीरियड दिया जाता है।
    • बैलेंस समाप्त होने के बाद भी 3 दिन का अतिरिक्त समय (इमरजेंसी क्रेडिट) दिया जाता है।
  15. आप अपने स्मार्ट फोन में 'यू०पी०पी०सी०एल० स्मार्ट ऐप' अवश्य डाउनलोड कर लें।
  16. मोबाइल ऐप के माध्यम से निम्न सुविधायें मिलती हैं :-
    • मासिक, दैनिक एवं हर घण्टे की खपत।
    • पोस्ट-पेड बकाया एवं प्री-पेड बैलेंस।
    • बकाया भुगतान एवं प्री-पेड रिचार्ज।
    • मासिक बिल एवं मासिक प्री-पेड का विवरण।
    • दैनिक रूप से कटी धनराशि का विवरण।
    • शिकायत दर्ज कराना।
Scroll to Top